बुधवार, 20 जून 2018

= १५१ =


卐 सत्यराम सा 卐
*दादू काया कटोरा दूध मन, प्रेम प्रीति सों पाइ ।*
*हरि साहिब इहि विधि अंचवै, वेगा वार न लाइ ॥* 
===============================
साभार ~ @Astro Dr Rupa
.
जय जय जगन्नाथ ~ श्रीराधारमणाय समर्पणं 
.
श्रीजगन्नाथ पुरी से दस कोस दूर पीपलीचटी ग्राम में रघु केवट का घर था। घर में स्त्री और बूढ़ी माता थी। प्रातः जाल लेकर रघु मछलियां पकड़ने जाता और पकड़ी हुई मछलियों को बेचकर परिवार का पालन करता। रघु ने गुरु दीक्षा लेकर गले में तुलसी की कंठी बांध ली थी। प्रातः स्नान करके भगवन्नाम का जप करता था। अब तो उसे मछली पकड़ना भी अच्छा नहीं लगता था। 
.
उसने इस काम को छोड़ दिया। कुछ दिन तो संचित अन्न से काम चला , फिर उपवास होने लगा। पेट की ज्वाला तथा माता और स्त्री के तिरस्कार से व्याकुल होकर रघु को फिर जाल उठाना पड़ा। जाल डालने पर एक बड़ी लाल मछली फंस गई और जल से निकालने पर तड़पने लगी। रघु ने दोनों हाथों से मछली का मुख पकड़ा और उसे फाड़ने लगा। सहसा मछली के भीतर से आवाज आई- ‘रक्षा कर, नारायण ! रक्षा कर।’
.
रघु चकित हो गया। उसका हृदय आनंद से भीग गया। मछली को लेकर वह वन की ओर भागा। वहां पर्वत से बहुत से झरने गिरते थे। उन झरनों ने अनेक जलकुंड बना दिए थे। रघु ने एक कुंड में मछली डाल दी। रघु अपनी मां और पत्नी की भूख को भूल गया। वह भरे कंठ से कहने लगा- ‘मछली के भीतर से मुझे तुमने ‘नारायण’ नाम सुनाया ? मैं तुम्हारा दर्शन पाए बिना अब यहां से उठूंगा नहीं।’ रघु को वहां बैठे-बैठे तीन दिन हो गए। वह ‘नारायण, नारायण’ की रट लगाए था। एक बूंद जल तक उसके मुख में नहीं गया। 
.
भगवान एक वृद्ध ब्राह्मण के वेश में वहां आए और पूछने लगे- ‘अरे तपस्वी ! तू कौन है ?’ तू इस निर्जन वन में बैठा क्या कर रहा है? रघु ने ब्राह्मण को प्रणाम करके कहा- ‘महाराज ! मैं कोई भी होऊं, आपको क्या ? बातें करने से मेरे काम में विघ्न पड़ता है। आप जाएं।’ ब्राह्मण ने तनिक हंसकर कहा- ‘मैं तो चला जाऊंगा, पर तू सोच कि मछली भी कहीं मनुष्य की बोली बोल सकती है।’
.
रघु ब्राह्मण की बात सुनकर चौंक उठा। उसने समझ लिया कि मछली की बात जानने वाले ये सर्वज्ञ मेरे प्रभु हैं। वह बोला- ‘भगवन ! सब जीवों में परमात्मा ही है, यह बात मैं जानता हूं। मैंने जीवों की हत्या की है। क्या इसलिए आप मेरी परीक्षा ले रहे हैं ? आप नारायण हैं। मुझे दर्शन क्यों नहीं देते ? मुझे क्यों तरसा रहे हैं, नाथ।’ भक्त की प्रार्थना सुनकर प्रभु दिव्य चतुर्भुजरूप में प्रकट हो गए और वर मांगने को कहा।
.
रघु ने हाथ जोड़कर कहा- ‘प्रभो ! आपके दर्शन हो गए , फिर अब मांगने को क्या रहा, परंतु आपकी आज्ञा है, तो मैं एक छोटी सी वस्तु मांगता हूं। जाति से धीवर हूं। मछली मारना मेरा पैतृक स्वभाव है। मैं यही वरदान मांगता हूं कि मेरा स्वभाव छूट जाए। पेट के लिए भी मैं कभी हिंसा न करूं। अंत समय में मेरी जीभ आपका नाम रटती रहे और आपका दर्शन करते हुए मेरे प्राण निकलें।’ भगवान ने रघु के मस्तक पर हाथ रख कर ‘तथास्तु’ कहा और अंतर्धान हो गए। वह घर आया, तो गांव के लोगों ने उसे धिक्कारा कि माता और स्त्री को भूखा छोड़कर कहां गया था। 
.
दयावश गांव के जमींदार ने उनके लिए अन्न का प्रबंध कर दिया था। इस प्रकार उसका तथा परिवार का पालन- पोषण होने लगा। उसके मुख से जो निकल जाता, वही सत्य हो जाता। बाद में वह घर छोड़कर निर्जन वन में रहने लगा और चौबीसों घंटे प्रभु भजन में ही बिताने लगा। एक दिन रघु को लगा कि मानो नीलांचलनाथ श्रीजगन्नाथ जी उनसे भोजन मांग रहे हैं। भोजन-सामग्री लेकर रघु ने कुटिया का द्वार बंद कर लिया। भक्त के बुलाते ही भाव के भूखे श्रीजगन्नाथ जी प्रकट हो गए और रघु के हाथ से भोजन करने लगे।
.
उधर, उसी समय नीलांचल में श्रीजगन्नाथ जी के भोग-मंडप में पुजारी ने नाना प्रकार के पकवान सजाए। भोग-मंडप में एक दर्पण लगा है, उस दर्पण में श्रीजगन्नाथ जी के श्री विग्रह का जो प्रतिबिंब पड़ता है, उसी को नैवेद्य चढ़ाया जाता है। सब सामग्री आ जाने पर पुजारी जब भोग लगाने लगा, तब उसने देखा कि दर्पण में प्रति बिंब तो है ही नहीं, घबरा कर वह राजा के पास जाकर बोला- ‘महाराज ! नैवेद्य में कुछ दोष होना चाहिए। श्रीजगन्नाथ स्वामी उसे स्वीकार नहीं कर रहे हैं। अब क्या किया जाए।’
.
राजा ने भी देखा कि दर्पण में प्रभु का प्रतिबिंब नहीं पड़ रहा है। राजा को बड़ा दुख हुआ। वे कहने लगे मुझसे कोई अपराध हुआ हो, तो प्रायश्चित करने को मैं तैयार हूं।’ राजा प्रार्थना करते हुए दुखी होकर भगवान के गरुड़ध्वज के पास जाकर भूमि पर लेट गए। लेटते ही उन्हें नींद आ गई। उन्होंने स्वप्न में देखा कि प्रभु कह रहे हैं- ‘राजा ! तेरा कोई अपराध नहीं। तू दुखी मत हो। मैं नीलांचल में था ही नहीं, तो प्रतिबिंब कैसे पड़ता। 
.
मैं तो इस समय पीपलीचटी ग्राम में अपने भक्त रघु केवट की झोपड़ी में बैठा उसके हाथ से भोजन कर रहा हूं। वह जब तक नहीं छोड़ता, मैं यहां आकर तेरा नैवेद्य कैसे स्वीकार कर सकता हूं। यदि तू मुझे यहां बुलाना चाहता है, तो मेरे उस भक्त को उसकी माता तथा स्त्री के साथ यहां ले आ। यहीं उनके रहने की व्यवस्था कर।’ राजा की तंद्रा भंग हुई, तो वे पीपलीचटी पहुंचे। पूछकर रघु केवट की झोपड़ी का पता लगाया। जब कई बार पुकारने पर भी द्वार न खुला, तब द्वार बल लगाकर उन्होंने स्वयं खोला।
.
कुटिया का दृश्य देखकर वे मूर्तिवत् हो गए। रघु, के हाथ में अन्न का ग्रास दिखाई देता है, पर ग्रास लेने वाला मुख नहीं दिखता। सहसा प्रभु अंतर्धान हो गए। तभी राजा को देख उसने उठकर राजा को प्रणाम किया। श्रीजगन्नाथ जी की आज्ञा सुन कर रघु ने नीलांचल चलना स्वीकार कर लिया। माता तथा पत्नी के साथ वे पुरी आए। तब भोग मंडप के दर्पण में श्रीजगन्नाथ जी का प्रतिबिंब दिखाई पड़ा। पुरी के राजा ने श्रीजगन्नाथ जी के मंदिर से दक्षिण ओर रघु के लिए घर की व्यवस्था कर दी। रघु अपनी माता और स्त्री के साथ भजन करते हुए जीवन पर्यन्त वहीं रहे।
भगवान दास त्यागी जी
*राधे राधे*

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें