मंगलवार, 3 जुलाई 2018

= १७५ =

卐 सत्यराम सा 卐 
*एक मना लागा रहै, अंत मिलेगा सोइ ।*
*दादू जाके मन बसै, ताको दर्शन होइ ॥* 
==========================
साभार ~ Rasik Ruparel

*बस और थोड़ा एक कदम* ......
*कोलेरेडो* अमेरिका में जब पहली दफा सोने की खदानें मिलीं, तो एक बहुत अदभुत घटना घटी, जो मुझे प्रीतिकर रही है ! जब पहली दफा सोना मिला अमेरिका के कोलेरेडो में – और आज सबसे ज्यादा सोना कोलेरेडो में है, सबसे ज्यादा सोने की खदानें हैं – तो किसानों को ऐसे ही खेत में काम करते हुए सोना मिलना शुरू हो गया ! पहाड़ों पर लोग चढ़ते, और सोना मिल जाता । लोगों ने जमीनें खरीद लीं और लखपति हो गए !
.
एक आदमी ने सोचा कि छोटी-मोटी जमीन क्या खरीदनी है, एक पूरा पहाड़ खरीद लिया ! जितना सब पैसा था, लगा दिया ! कारखाने थे, बेच दिए ! पूरा पहाड़ खरीद लिया ! खरबपति हो जाने की सुनिश्चित बात लगती थी । जब छोटे-छोटे खेत में से खोदकर लोग सोना निकाल रहे थे, तो उसने पूरा पहाड़ खरीद लिया !
.
लेकिन आश्चर्य, पहाड़ पर खुदाई के बड़े-बड़े यंत्र लगवाए, लेकिन सोने का कोई पता नहीं ! वह पहाड़ जैसे सोने से बिलकुल खाली था ! एक टुकड़ा भी सोने का नहीं मिला ! कोई तीन करोड़ रुपया उसने लगाया था पहाड़ खरीदने में, बड़ी मशीनरी ऊपर ले जाने में ! लोग कुदालियों से खोदकर सोना निकाल रहे थे कोलेरेडो में ! 
.
सारी दुनिया कोलेरेडो की तरफ भाग रही थी ! और वह आदमी बर्बाद हो गया कोलेरेडो में जाकर ! उसकी हालत ऐसी हो गई कि मशीनों को पहाड़ से उतारकर नीचे लाने के पैसे भी पास में न बचे कि मशीनें बेच सके ! सब ठप्प हो गया !
.
अखबारों में खबर दी उसने कि मैं पूरा पहाड़ व मशीनरी को बेचना चाहता हूं ! उसके मित्रों ने कहा, कौन खरीदेगा !! सारे अमेरिका में खबर हो गई है कि उस पहाड़ पर कुछ नहीं है ! पर उसने कहा कि शायद कोई आदमी मिल जाए, जो मुझसे ज्यादा हिम्मतवर हो ! 
.
कोई इतना पागल नहीं है, लोगों ने कहा ! लेकिन उसने कहा, एक कोशिश कर लूं ! क्योंकि मैं सोचता हूं, कोई मुझसे हिम्मतवर मिल सकता है ! और एक आदमी मिल गया, जिसने तीन करोड़ रुपए दिए और पूरा पहाड़ और पूरी मशीनरी खरीद ली ! जब उसने खरीदी, तो उसके घर के लोगों ने कहा कि तुम बिलकुल पागल हो गए हो ! दूसरा आदमी बर्बाद हो गया; अब तुम बर्बाद होने जा रहे हो ! 
.
उस आदमी ने कहा, जहां तक पहाड़ खोदा गया है, वहां तक सोना नहीं है, यह तो साफ है ! मामला काफी हो चुका है ! अब उससे नीचे सोना हो सकता है ! जहां तक खोदा गया है, वहां तक नहीं है ! हम भी इस झंझट से बचे ! वह आदमी मेहनत कर चुका है, अब आगे मेहनत करनी है ! बहुत-सा तो कट चुका है पहाड़ ! कौन जाने नीचे सोना हो !
.
लोगों ने कहा कि इस झंझट में मत पड़ो ! और जमीनें बहुत हैं, जिन पर ऊपर ही सोना है ! पर उस आदमी ने वह पहाड़ खरीद ही लिया !
.
और आश्चर्य की बात कि *पहले दिन की खुदाई में ही कोलेरेडो की सबसे बड़ी सोने की खदान मिली, सिर्फ एक फुट मिट्टी की पर्त और....हटाई गई ! एक फुट मिट्टी की पर्त और ! और कोलेरेडो का सबसे बड़ा सोने का भंडार उस पहाड़ पर मिला ! और वह आदमी कोलेरेडो का सबसे बड़ा खरबपति हो गया !

*एक फुट...!! कभी-कभी एक इंच से भी चूक जाते हैं..!*
*Osho*

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें