सोमवार, 29 जुलाई 2024

बषनौं बेसासि बैठौ, भरोसौ थारै

🌷🙏 🇮🇳 *#daduji* 🇮🇳🙏🌷
🌷🙏 *卐सत्यराम सा 卐* 🙏🌷
🌷🙏 *#बखनांवाणी* 🙏🌷
*https://www.facebook.com/DADUVANI*
*बखनां~वाणी, संपादक : वैद्य भजनदास स्वामी*
*टीकाकार~ब्रजेन्द्र कुमार सिंहल*
*साभार विद्युत संस्करण~महन्त रामगोपालदास तपस्वी तपस्वी*
.
*समर्थ धोरी कंध धर, रथ ले ओर निवाहि ।*
*मार्ग मांहि न मेलिये, पीछे बिड़द लजाहि ॥*
=============
*शरणागत विनय ॥*
थारौ घरड़ौ बसै, दुरजन लोक हसै ।
सरनाई आयौ त्याँहनैं, काँई कसै ॥टेक॥
सीह कै सरणैं आयाँ, जे जंबुक कटै ।
तौ पतित पावन तेरौ, बिड़द घटै ॥
पतित पावन तैं पहलाँ, बिरदु लियौ ।
अब कलियुग तौ तूँनैं ब्याप्यौ, जौ तैं छाडि दियौ ॥
जाति हीण पाति हीण, त्याँहनैं तू तारै ।
बषनौं बेसासि बैठौ, भरोसौ थारै ॥५॥
.
घरड़ौ = घर । कसै = कसौटी पर कसता है । सीह = सिंह । जंबुक = सियार । कटै = कटता है, समाप्त होता है । बिड़द = सुयश । घटै = धूमिल होता है । बेसासि = विश्वास, भरोसे में निश्चित है ॥
.
साधक परमात्मा से कहता है, मैं तेरी शरण में आया हूँ । मेरे शरण में आने से तेरा घर आबाद हो रहा है । उसमें एक सदस्य बढ़ रहा है । मेरे शरणागत होने से एक ओर तो दुर्जन लोग = संसारी मानसिकता वाले लोग हँसते हैं कि देखो, संसार के सुन्दर-सुन्दर सुखद सुखों को छोड़ यह मूर्ख कंटकाकीर्ण भगवद्मार्ग पर चलने को उन्मुख हुआ है । अरे ! यह तो संसारासक्त जीव है, इसके द्वारा भगवद्भक्ति करना कैसे भी शक्य नहीं है । दूसरी ओर आप हैं जो मेरी बारबार परीक्षा लेते हैं ।
.
हे शरणागतवत्सल ! क्यों मेरी परीक्षाएँ ले रहे हैं । हे प्रभो ! बताइये, सिंह के शरण में आने पर भी यदि कोई सियार के द्वारा काटा जाये तो इसमें सिंह का सिंहत्व लजता है अथवा नहीं ?
.
इसी प्रकार हे पतितपावन ! मैं तेरी शरण में आया हूँ और तू मेरी रक्षा नहीं करेगा तो तेरा पतितपावन बिड़द लजेगा अथवा नहीं ! निश्चय ही तेरा बिड़द लज्जित होगा । पतितपवन बिड़द मैंने दिया है, ऐसा नहीं है । यह बिड़द तो तुझे बहुत पहले से ही प्राप्त है ।
.
लगता है, तुझे भी दुष्काल कलियुग व्याप गया है जिसके कारण तूने अपनी शरणागतवत्सलता छोड़ दी है । जो जाति से हीन हैं, पंक्ति से बहिस्कृत हैं, उन्हें भी तू तार देता है । बस, बषनां तेरे इसी स्वभाव के विश्वास पर बैठा है, निश्चिंत है कि तू मुझे पतित, जातिहीन, पंक्तिहीन समझ कर तार देगा ॥५॥
(क्रमशः)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें